Ads

Support & Resistance पर कैसे काम करें | How Market React To Support & Resistance?

 Support & Resistance पर कैसे काम करें? दोस्तों अभी तक आपको यही सिखाया जाता है कि अगर मार्केट किसी सपोर्ट लेवल के आसपास आएतो वहां पर खरीदी करनी चाहिए और अगर रेजिस्टेंस के आस पास आए तो वहां पर बेचना चाहिए.लेकिन क्या आपको पता है की मार्केट Support & Resistanceपर कैसे काम करता है यानी की How Market React To Support & Resistance? तो चलिए मैं आपको कुछ सीक्रेट जानकारी देता हूं.


दोस्तों अगर आप बाजार में नए होतो अक्सर आप सपोर्ट एंड रेजिस्टेंस की वजह सेमार्केट में ट्रैप हो जाते होंगे.जिसकी वजह से आप अच्छा खासा नुकसान मैं आ जाते हो,लेकिन मैं आपको बता दोगे जैसा आपको सिखाया जाता है वैसा बाजार बिल्कुल नहीं करता है.




क्योंकि बाजार उसी के हिसाब से चलता है जिसके पास बड़ा पैसा होता है,तो जब आप और हमारे जैसेलोग बाजार में नुकसान करेंगे तभी तो बड़े प्लेयर बाजार से मुनाफा कमा पाएंगे.तो अगर आपको बाजार से मुनाफा करना है तो आपको उन बड़े प्लेयर की तरह सोच ना होगा.


Support & Resistance पर कैसे काम करें?


चलिए जानते हैं Support & Resistance पर कैसे काम करें? आपने देखा होगा कि जब भी आप मार्केट में Buyingकट रेट बनाते हो उसके कुछ मिनट में मार्केट Selling में चला जाता है.इसी तरीके से जब आप बाजारमें Selling Trade बनाते हो मार्केट में तेजी आती हैऔर आपका नुकसान हो जाता है.चलिए जानते हैं ऐसा क्यों होता है?





Support & Resistance पर कैसे काम करें


How Does the Market React To Support?


दोस्तों जब भी आप कीजिए सपोर्ट लेवल परमार्केट में Buy का ट्रेड बनाते हो,तो उसके कुछ मिनट बाद मार्केट तेजी से नीचे आता होगा.इसका कारण यह हैकि वहां पर आपके जैसे बहुत सारे रिटेलर्स सपोर्ट समझ कर खरीद रहे हैं,और जब रिटेलर्सअपनी पोजीशन बना लेते हैं तो उसके बाद ऑपरेटर उनके अगेंस्ट में काम करते हैं.



जिससे कि रिटेलर्स का स्टॉप लॉस हिट होता है और बड़े प्लेयर्स को प्रॉफिट होता है.इस प्रक्रिया को स्टॉप लॉस हंटिंग कहते हैं और ऑपरेटर कैसे काम करते हैं इस पर भी हमने आर्टिकल लिखा हुआ है.



तो जब भी आपको मार्केट में सपोर्ट लेवल से प्राइस Up जाता हुआ दिखे,तो बहुत ज्यादा चांस है की मार्केट नीचे ही जाएगा,अगर मार्केट डायरेक्ट किसी सपोर्ट को ब्रेक कर देता है तब रिटेलर्स भी वहां पर Selling की पोजीशन बनाते हैं तो उसे समय आप मार्केट में Buying का ट्रेड बना सकते हो.


How Does the Market React To Resistance?


इसी तरीके से मार्केट रेजिस्टेंस पर भी काम करता है,अगर बाजार नीचे से बढ़ता हुआ किसी रेजिस्टेंस लेवल के आसपास आ रहा हैऔर वहां से रिजेक्शन लेता हैप्रिंस गिरता है तो दूसरे लोग वहां पर Sell करते हैंतो उसे समय आप मार्केट में Buy कर सकते हो.



इसी तरह मार्केट अगरतेजी में बढ़ता हुआ डायरेक्ट किसी रेजिस्टेंस लेवल को क्रॉस कर देता है ब्रेकआउट देता है,तो दूसरे लोग भी वहां पर Buy करना चालू करते हैं तो उसके बाद चांस रहता है की मार्केट वहां से गिर सकता है.और आप वहां पर Sell कर सकते हो.



दोस्तों इस कॉन्सेप्टको SL Hunting कहा जाता है,इसके बारे में हमने आपको पूरी जानकारी दी.आप भी इस मेथड को लाइव मार्केट मेंजरूर एक्सपेरिमेंट करें और आपको क्या रिजल्ट मिलते हैं हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं.


निष्कर्ष


इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको बताया Support & Resistance पर कैसे काम करें व How Market React To Support & Resistance? अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.