Ads

क्या Stock मार्केट में Capital लगाना सही है

 इस आर्टिकल में हम जानेंगे क्या शेयर मार्केट में Capital लगाना सही है? आप में से बहुत सारे लोग मुझे रोजाना कमेंट करके पूछते हैं कि हम शेयर मार्केट में इन्वेस्टमेंट करना चाहते हैं तो, क्या शेयर मार्केट में पैसा लगाना सही है.इस आर्टिकल में आपको पूरी जानकारी मिलेगी कि शेयर मार्केट में आपको इन्वेस्टमेंट करना चाहिए या नहीं करना चाहिए क्या कोई रिस्क तो नहीं है?


इससे पहले वाले आर्टिकल में हमने आपको बता रखा है कि शेयर मार्केट में शुरुआत कैसे करें? उसे आर्टिकल को पढ़कर आप बेसिक जानकारी ले सकते हैं.




दोस्तों शेयर बाजार कोबहुत सारे लोग जुआ और सट्टा समझते हैं लेकिन असलियत में ऐसा नहीं होता है,शेयर बाजार में किसी भी कंपनी के शेर को अगर आप खरीदते हो तो एक तरीके से उसे कंपनी के साथ आप भी बिजनेस कर रहे हो.जैसे-जैसे उस कंपनी में बढ़ोतरी होगी आपको भी उसका लाभ मिलेगा.


क्या शेयर मार्केट में Capital लगाना सही है?


दोस्तों शेयर बाजार कोई नौकरी की तरह बिल्कुल नहीं है कि आप काम करोगे और आपको पैसा मिलता रहेगा. शेयर बाजार एक व्यापार की तरह है जिसमें कभी आपको मुनाफा तो कभी आपको नुकसान भी होता है.


चलिए जानते हैं क्या शेयर मार्केट में Capital लगाना सही है या नहीं.






जैसा कि मैं आपके ऊपर बताया कि शेयर बाजार एक व्यापार की तरह है तो अगर इसमें आप पैसा लगाते हो तो आपको इसमें प्रॉफिट और लॉस दोनों हो सकते हैं. जिस तरह कोई भी व्यापार शुरू करने से पहले हमें पता नहीं होता है कि वह कितना चलेगा या नहीं चलेगा इस तरीके से शेयर बाजार भी काम करता है.


पैसा लगाने से पहलेहम सिर्फ एक संभावना सोच कर यहां पर इन्वेस्टमेंट करते हैं,अगर हम सही होते हैं तो वहां पर हमें लाभ होता है और अगर हम गलत होते हैं तो हमें नुकसान होता है.




It is Safe to Use Your Capital In Stock Market?


अगर आप शेयर बाजार में पूरे नॉलेज के साथ आते हो आपको अच्छा खासा एक या दो साल का एक्सपीरियंस हो जाता है उसके बाद अगर आप शेयर बाजार में पैसा लगाते हो तो बिल्कुल सही है क्योंकि इस स्थिति में आपके प्रॉफिट लेने की संभावना बहुत ज्यादा हो जाती है क्योंकि आपको एक्सपीरियंस होता है.



अगर आप किसी कंपनी के शेयर में निवेश करना चाहते हैंतो उससे पहले आपको उसे कंपनी का पूरा डाटा पता होना चाहिए कि वह कंपनी प्रॉफिट में है या लॉस में,आपको पूरा फंडामेंटल एंड टेक्निकल एनालिसिस आना चाहिए. उसके बाद अगर आप निवेश करते हो तो आपको मुनाफा होने के चांसेस बहुत ज्यादा होते हैं.




SL Hunting Kya Hai? स्टॉप लॉस हंटिंग क्या है 90% Accuracy

भविष्य के लिए कौन सा शेयर खरीदे?

निष्कर्ष 

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपकोसमझाया क्या शेयर मार्केट में Capital लगाना सही है? अगर यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा होतो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और कोई भी कंफ्यूजन हो तो कमेंट करके हमें जरूर बताएं धन्यवाद.


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.